‘मदार’, ‘इरुक्कु’ या ‘आक के पत्तों’ का आत्मा की मुक्ति में प्रयोग

महाभारत के युद्ध का दसवां दिन दिन था और कौरव सेना के सेनापति भीष्म पितामह बाणों की शय्या पर लेटे थे। चूंकि इस समय सूर्य दक्षिणायन स्थिति में था और भीष्म अभी देह त्याग नहीं करना चाहते थे। क्योंकि माना जाता था कि इस समय मृत्यु हो जाए, तो उसे मोक्ष नहीं मिलता है। लेकिन उत्तरायण के बाद आत्मा देह छोड़ने को तैयार नहीं थी।

यही समय था, जब व्यास मुनि उनसे मिलने पहुंचे और भीष्म ने उनसे प्रश्न किया, ” मेरी आत्मा देह क्यों नहीं छोड़ रही है ?”

व्यास जी ने उत्तर दिया, “दूसरों के प्रति किसी भी तरह का अन्याय पाप माना जाता है और शक्ति होने के बावजूद, अन्याय को न रोकना भी एक तरह का पाप ही है।”

यहाँ व्यास जी का आशय भीष्म के उस मौन से था, जो उन्होंने भरे दरबार में कौरवों द्वारा द्रौपदी के चीरहरण के समय धारण कर लिया था। सिर्फ सूर्य में ही वह शक्ति है कि वे ऐसे पाप को जला सकते हैं।

‘मदार’ की पत्तियों में भी सूर्य की भांति पापों को जलाने की शक्ति होती है। व्यास जी ने इन्हीं पत्तियों को भीष्म के सिर पर रखा और उनकी आत्मा मुक्त हो गई।

आक (कैलोट्रोपिस गिगेंटिया) को संस्कृत में “अर्का” के रूप में जाना जाता है। जब हम इस जड़ी-बूटी के औषधीय गुणों के बारे में बात करते हैं, तो इसे ज्यादातर अरका के नाम से संबोधित किया जाता है। आक इस पौधे को दिया जाने वाला एक सामान्य हिंदी नाम है, जो भारतीयों के लिए जंगली में कहीं भी उगने वाली बारहमासी झाड़ी के रूप में परिचित है।

इस पौधे की कोमल, हल्की, हरी तने वाली, जब टूटी हुई उपज दूधिया सफेद निकलती है, जो चिपचिपी होती है। यह पौधे केवल इस ख़ासियत के कारण आम आबादी के बीच लोकप्रिय है। यह दूधिया रंग हल्का-हल्का ज़हरीला होता है और इसे आयुर्वेद में पौधे के विष के रूप में माना जाता है। हालांकि विषाक्त, इस एक्सयूडेट (लेटेक्स) को शुद्ध किया जा सकता है और एक बहुत प्रभावी एंटीडोट के साथ-साथ हर्बल दवा के रूप में उपयोग करने के लिए रखा जाता है।

इस पौधे का नाम जड़ी-बूटी के लिए सूर्य का पर्याय है, जो सूर्य की शक्तिशाली किरणों की तरह बहुत मजबूत और कसैला होता है। यह फूलों के पौधों के “अपोसिनेसी” परिवार के अंतर्गत आता है।

अर्का कशीरा – अर्क पौधे का लेटेक्स उल्टी के उपचार और शरीर की शुद्धि में सक्षम है। यह उल्टी चिकित्सा में प्रयोग किया जाता है।

कैलोट्रोपिस की यह प्रजाति भारत, कंबोडिया, इंडोनेशिया, मलेशिया, फिलीपींस, थाईलैंड, श्रीलंका, चीन, पाकिस्तान और नेपाल में पाई जाती है।

इस पत्ते के अलग-अलग भाषाओं में नाम भी अलग हैं।
अंग्रेजी नाम – सदोम ऐप्पल, सोडम का सेब, कपोक का पेड़, रबर की झाड़ी या रबर का पेड़।

हिंदी नाम – आक, मदार, अकवाना

संस्कृत नाम – अर्का, टूलफाला, विकिराना, असफ़ोटा, अलारका आदि।

पंजाबी नाम – अक

तेलुगु नाम – जीलडू, मंडाराम

बंगाली नाम – आकनाड

अरब का नाम – उशर

फारसी नाम – खारक

मल्यालम नाम – नीला ईक्कु