ऊंची एड़ी (High Heels) पहनते समय रखें इन बातों का ध्यान।

शायद एक महिला को ढूंढना बहुत मुश्किल होगा जो ऊँची एड़ी के जूते पसंद नहीं करती है। लेकिन, एक चीज है, जो हमेशा एक महिला और उसकी कीमती जोड़ी के बीच आती है और वह है ‘दर्द’। हां, यह ‘दर्द’ है जो हील्स उनके साथ लाता है।

क्या आप भी उनमें से हैं जो सिर्फ दर्द की वजह से खुद को हाई हील्स से दूर रखते हैं? खैर, उस मामले में, आपका इंतजार खत्म हो गया है! ऊँची एड़ी के बारे में कुछ खास बातें हैं जो सभी महिलाओं को इन्हें खरीदते समय पता होनी चाहिए।

तो, यहाँ वह सब कुछ है जो आपको हील्स खरीदने और पहनने के बारे में पता होना चाहिए।

  1. सही साइज का चुनाव(The perfect size): तर्क सरल है — अगर यह दुख देता है, तो यह सही नहीं है। महिलाओं की सबसे बड़ी गलतियों में से एक गलत आकार के जूते या सैंडल खरीदना है। छोटे आकार के जूते आपकी नसों और मांसपेशियों को जकड़ते हैं, जिससे अत्यधिक दर्द होता है। दूसरी ओर, आपके पैरों से बड़ा जूता आपके पैर को सही प्रकार का समर्थन प्रदान नहीं करता है और इसलिए आपको दर्द महसूस होता है। इसलिए, जब आप जूते की खरीदारी के लिए जाते हैं, तो सही आकार खरीदना महत्वपूर्ण है। यह अकेला एक कदम काफी हद तक असुविधा को कम कर सकता है। इसके अलावा, दुकानदार पर हमेशा विश्वास न करें, जब वह कहता है, “मैडम जी, अपने आप कुछ समय में खुल जायेगा।” उस पर पूर्णतया भरोसा न करें। हमेशा ऐसी जोड़ी के लिए जाएं जो अच्छी तरह से फिट हो और आपके पैर की उंगलियों को जकड़ न सके। अपने अंगूठे से दबा कर चेक कर लें।
  2. सही प्रकार का चुनाव (Picking the right type): आपके पैर में एक विशिष्ट arc होता है, जिसे आपको किसी भी जूते और विशेष रूप से ऊँची एड़ी के जूते खरीदते समय ध्यान में रखना होगा। आपके पैरों के प्रकार के आधार पर, आप या तो एक उच्च आर्क, एक सामान्य आर्क, या एक फ्लैट पैर रख सकते हैं। आपके द्वारा खरीदी गई हील्स आपके पैरों के आर्च के अनुरूप होनी चाहिए, अन्यथा वे आपके लिए बहुत दर्दनाक होंगी। उदाहरण के लिए, यदि आप फ्लैट पैर वाले हैं, तो आपको अपने पैरों के लिए उपयुक्त जूता आवेषण का उपयोग करने की आवश्यकता है। इसलिए, जूते के रूप पर विचार करने के अलावा, इस बात पर भी ध्यान दें कि जब आप इसे पहनते हैं और चारों ओर चलते हैं तो यह कितना आरामदायक लगता है।
  3. गुणवत्ता भी महत्वपूर्ण है (Quality matters): ऊँची एड़ी के जूते की गुणवत्ता सीधे उस आराम के स्तर से संबंधित होती है जिसे आप उन्हें पहनते समय महसूस करेंगे। डिजाइन, सामग्री, आकार आदि जैसे कारक, ऊंची एड़ी खरीदते समय इन महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए। गुणवत्ता के साथ मौका कोई समझौता नहीं करना चाहिए, अन्यथा आपकी लापरवाही के कारण आपके मन में guilt पैदा हो सकता है।
  4. ऊंची एड़ी से ब्रेक (Take break from heels) : यदि आपको पूरे दिन के लिए हील्स पहनने की ज़रूरत है, तो कभी-कभी अपने पैरों को कुछ राहत देना आवश्यक होगा। “महिलाओं को अपने ऊँची एड़ी के जूते से प्यार होता है, लेकिन अगर आप उन्हें हर समय पहनते हैं, तो पैर दर्द और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। इसलिए, अपने पैरों को मसाज देने के लिए हर दो घंटे में एक बार जूते उतारना एक शानदार उपाय होगा। आपके पैर की उंगलियों के नीचे की मांसपेशियां, आपके पैरों के पैड और एड़ी के नीचे के क्षेत्र पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है।

बस इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखिए और पहनिए हाई हील्स 🙂

  • खरीदते समय उन्हें अच्छी तरह पहनकर देख लें। इन्हें पहनते समय एड़ियों और फुटवियर के एड़ी वाले हिस्से में सामंजस्य होना चाहिए ताकि चलत समय सन्तुलन बनाने में दिक्कत न हो।
  • कभी भी सस्ती सैंडल खरीदने के चक्कर में पड़कर गुणवत्ता से समझौता न करें। सस्ते फुटवियर पैरों को जरूरी सपोर्ट नहीं दे पाते और फिर पैरों में दर्द होना तय है।
  • पेंसिल हील्स पहनने से घबराहट होती हो तो अपने लिए वेजेज हील का चुनाव करें। इन्हें पहनने से शरीर का वजन पूरे पैर पर वितरित होता है और दर्द का डर नहीं रहता।
  • पैर की तीसरी और चौथी उंगली को टेप से आपस में चिपका देने से नसों पर कम जोर पड़ता है और दर्द भी कम होता है।

अब दर्द के डर से अपनी मनपसंद ऊँची एड़ी के जूते की जोड़ी से खुद को दूर रखने की जरूरत नहीं है। बस सही का चयन करें और दर्द और परेशानी से बचने के लिए उन्हें स्मार्ट टिप्स के साथ पहनें।