सर्दी के मौसम में एड़ियों की देखभाल (Taking care of heels in winter season)

सर्दी का मौसम अपने साथ कई तरह की त्वचा सम्बन्धी समस्याओं को भी न्यौता देता है। इन्हीं में से एक हैं फटी एड़ियां। जाती हुई सर्दियों में एड़ियों को कोमल कैसे बनाए रखें :–

फटी एड़ियों से राहत :– सर्दियों के दौरान हम चेहरे, हाथों, पैरों और गर्दन की पूरी देखभाल करते हैं। इन्हें रूखेपन से बचाने के लिए कई तरह के मॉइस्चराइजर लगाते हैं। लेकिन एड़ियां शुष्क होकर फट जाती हैं। हाथों और पैरों की तरह इनकी देखभाल करना भी बहुत जरूरी है।

स्क्रब व तेल की मसाज :– मुलायम एड़ियों के लिए फ़ीट स्क्रबिंग बहुत महत्वपूर्ण होती है। स्क्रब बनाने के लिए शक्कर, नींबू, शहद और जैतून का तेल मिलाकर मिश्रण तैयार कर लें। इससे एड़ियों की स्क्रबिंग करें।

5-10 मिनट स्क्रबिंग करने के बाद कुछ समय के लिए पैरों को गुनगुने पानी में भिगोएं। तेल सबसे अच्छा और प्राकृतिक मॉइस्चराइजर होता है। यह त्वचा को मुलायम रखता है। एड़ियों को साफ करके तिल के तेल या ऑलिव ऑयल से मसाज करें।

नमी बनाए रखेगा शहद :– 1 बड़े चम्मच ग्लिसरीन में 2 बड़े चम्मच गुलाब जल और आधा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक छोटी बोतल में भर लें। रात में सोने से पहले एड़ियों को अच्छी तरह से साफ़ करें और उन पर लोशन लगाएं। इससे एड़ियां फटेंगी नहीं और कोमल बनी रहेंगी। वहीं शहद पैरों में नमी बनाए रखता है। लगभग 20 मिनट के लिए शहद को पैरों पर लगाएं। फिर गुनगुने पानी से पैरों को धो लें। ऐसा करने से पैर कोमल रहेंगे।

सरसों का तेल और हल्दी :– सरसों के तेल और हल्दी का मिश्रण फटी एड़ियों के लिए बहुत अच्छा रहता है। बिवाईयों के लिए हल्दी बहुत फायदेमंद है। आधा चम्मच सरसों के तेल में थोड़ा सा हल्दी पाउडर मिलाकर एड़ियों पर लगाएं।

एप्पल साइडर विनेगर :– सेब के सिरके से मृत त्वचा निकल जाती है और त्वचा साफ और कोमल बनती है। एक गहरे बर्तन में पानी लेकर उसमें 3 से 4 कप सेब का सिरका मिलाएं। इसमें 15 मिनट तक पैरों को भिगोएं। इसे 1-1 दिन के अंतर से अपनाएं।

नारियल का तेल :– फटी एड़ियों के लिए नारियल तेल एक अच्छा घरेलू उपाय है। ये एड़ी में नमी बनाए रखता है। रात में सोने से पहले एक बड़ा चम्मच नारियल तेल लेकर फटी एड़ियों पर लगाईये। इसे हल्का गर्म भी कर सकते हैं।

इससे पैरों की मालिश करें और मोजे पहनकर सो जाएं। सुबह उठ कर पैरों को पानी से धो लें। करीब 10 दिन तक इसे लगातार करने से एड़ियां मुलायम हो जाएंगी। ये फंगस और संक्रमण को भी दूर रखेगा।

वैसलीन और नींबू :– पैरों को मुलायम बनाने के लिए पैरों को तकरीबन 20 मिनट के लिए गर्म पानी में डुबोएं। एक चम्मच वैसलीन में 4-5 बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इस मिश्रण को अपने पैरों पर लगाकर अच्छी तरह रगड़ें, ताकि वैसलीन अच्छी तरह से पैरों में समा जाए।

इसके बाद मोजे पहन कर सो जाएं और सुबह पैरों को धो लें। प्रतिदिन इसके प्रयोग से आपके पैर कुछ ही दिन में मुलायम हो जाएंगे।