साना-साना हाथ जोड़ि


प्रश्न. एक संवेदनशील नागरिक के रूप में पर्यावरण प्रदूषण को रोकने में आपकी क्या महत्त्वपूर्ण भूमिका हो सकती है? ‘साना-साना हाथ जोड़ि’ पाठ के आधार पर लिखिए।

उत्तर : प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करना हम सब का उत्तरदायित्व है। प्रकृति के साथ आज जिस प्रकार का खिलवाड़ किया जा रहा है वह दिन दूर नहीं है, जब हमें इसके दुष्परिणाम भुगतने पड़ेंगे। एक संवेदनशील नागरिक के रूप में इसे रोकने में हम महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। हमारा कर्त्तव्य है कि हम प्राकृतिक संसाधनों का संरक्षण करें। न तो हम स्वयं वृक्षों को काटें और न ही किसी अन्य को काटने दें। अधिक से अधिक वृक्षारोपण करें और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। वाहनों का यथासम्भव कम प्रयोग करें, जिससे उसके विषैले धुएँ से वातावरण को दूषित होने से बचाया जा सके। साथ ही पॉलिथीन, फैक्ट्रियों का गन्दा पानी, अपशिष्ट पदार्थों और नालियों के गन्दे पानी को पवित्र नदियों में न जाने दें। अपने आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखें।


सामान्य त्रुटियाँ – विद्यार्थी प्रदूषण से होने वाले दुष्परिणामों को तो लिख पाते हैं लेकिन प्रदूषण रोकने हेतु किए जाने वाले प्रयासों को लिखने में असमर्थ रहते हैं।

निवारण – छात्रों को प्रदूषण रोकने के उपायों की भली प्रकार जानकारी प्राप्त करने हेतु कक्षा में चर्चा करनी चाहिए।