आवेदन पत्र : अपने प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखिए।


अपने प्रधानाचार्य को छात्रवृत्ति के लिए आवेदन-पत्र लिखिए।


परीक्षा भवन

नई दिल्ली

दिनांक : 26 जून, 20XX

प्रधानाचार्य

एल०सी०वी० विद्यालय

राजेंद्र नगर

नई दिल्ली

विषय : छात्रवृत्ति प्राप्त करने हेतु

माननीय महोदय

सविनय निवेदन यह है कि मैं आपके स्कूल का दसवीं ‘ब’ कक्षा का छात्र हूँ। मैं अपनी कक्षा में हर वर्ष अच्छे अंक से पास होता रहा हूँ। यही नहीं चित्रकला तथा संगीत की प्रतियोगिताओं में भी मैंने अनेक पुरस्कार प्राप्त किए हैं। मैं फुटबॉल का एक अच्छा खिलाड़ी हूँ। मैंने कक्षा 9वीं में 85 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। मैं अपनी कक्षा का सुशील तथा आज्ञाकारी छात्र हूँ तथा सभी अध्यापक मुझे बहुत प्यार करते हैं।

मैं आपसे यह निवेदन करना चाह रहा हूँ कि मेरे घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण आप मुझे छात्रवृत्ति देने की कृपा करें। मेरे पिताजी की मृत्यु पिछले महीने सड़क दुर्घटना में हो गई थी। माँ जो कि एक कार्यालय में छोटे से पद पर है, उनके लिए पूरी गृहस्थी का बोझ उठाना संभव नहीं है।

मुझे खेदपूर्वक कहना पड़ रहा है कि मेरे पास अगले माह की फीस देने के लिए पैसे नहीं हैं। यदि आप मुझ पर कृपा कर मुझे छात्रवृत्ति दिला दें, तो मैं अपनी पढ़ाई जारी रख सकूँगा। भविष्य में अपनी माँ का एकमात्र सहारा मैं ही हूँ । यदि आगे न पढ़ सका, तो मेरा भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। आप मुझे इस अँधेरे कुएँ में गिरने से बचा सकते हैं। मैं आपका बहुत आभारी रहूँगा।

धन्यवाद

आपका आज्ञाकारी शिष्य

अ०ब०स०

कक्षा-10 ‘ब’